एंजल ब्रोकिंग एप क्या है फुल जानकारी में 2022

0

जानिए एंजल ब्रोकिंग एप के बारे में 2022

हेलो दोस्तों आज की इस एक और न्यू पोस्ट के अंदर आपका स्वागत है। साथियों इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको एक बहुत ही रोचक जानकारी देने वाले हैं। आप उस जानकारी को अपने हाथों में लेना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को आगे तक पढ़ते रहे पैसे तो इंटरनेट पर ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म काफी सारे उपलब्ध होते हैं। मगर एंजल ब्रोकिंग को एक ऐसा प्लेटफार्म माना गया है। जहां पर कोई भी व्यक्ति आसानी से ट्रेडिंग कर पाएगा और यह एंजल ब्रोकिंग ट्रेडिंग के लिए कई प्रकार की मुहिया भी करती है। उदाहरण के तौर पर एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन एंजल ब्रोकिंग एप एंजल ब्रोकिंग स्पीड प्रो आदि ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म एंजेल ब्रोकिंग के जरिए ही स्टार्ट किए हैं। लेकिन दोस्तों आप भी इस कंफ्यूजन में है।

कि आखिरकार एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन क्या है?और इसके क्या क्या कार्य होते हैं। और आप इन सभी सवालों के जवाब स्टेप बाई स्टेप रूप से जानना चाहते हो तो आपको घबराने की कोई भी जरूरत नहीं है। क्योंकि अगर आप इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक बना रहे होगे तो आप को संपूर्ण जानकारी स्टेप स्टेप माध्यम से खुद मिल जाएगी और हम आपसे वादा करते हैं।यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आएगी और यह जानकारी भी आप तो यह काफी अदा यूज़फुल साबित रहेगी। तो आइए साथियों पोस्ट को शुरू कर देते हैं।

एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन क्या है ?

साथियों एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन एक cdsl यानी के Central depositary service limited के साथ में depository participant होता है। और दोस्तों की स्टॉक मार्केट के अंदर डिपॉजिटरी के संस्था होती है जिसके द्वारा निवेशकों का डीमेट अकाउंट खोला जाता है। इसी के साथ साथ निवेशकों का लेखा जोखा काम भी संभाल कर रख लिया जाता है। और जब स्टॉक कंपनी डिविडेंड का फैसला सुनाती है। तो फिर वह इसी के साथ साथ डिपॉजिटरी निवेशकों के बैंक अकाउंट की डिटेल्स भी मांगती है। और एंजेल ब्रोकिंग सीडीएसएल के साथ NSE नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, मुंबई स्टॉक एक्सचेंज,मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज एवं नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड का सदस्य होता है। एंजल ब्रोकिंग इन सभी एक्सचेंज यू के साथ में मिलता है।और फिर काम करता है इसलिए वह इन एक्सचेंज की सदस्यता भी है।

साथियों अब आप लोग एंजेल ब्रोकिंग के बारे में इतना तो जान गया हुए की है। यह ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म होता है। और एंजेल ब्रोकिंग अपने उपयोगकर्ताओं को मोबाइल के माध्यम से सेवा प्रदान करती है। एवं कुछ समय पहले ही एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया है। एवं यह पहले वेब के द्वारा ही एंजल ब्रोकिंग ट्रेडिंग करना भी मंजूर करता है। लेकिन कुछ वक्त पहले एंजल ब्रोकिंग के जरिए एप्लीकेशन के तहत निवेशकों को सेवा प्रदान करने का फैसला सुना दिया गया इस को छोड़कर एंजल ब्रोकिंग एक सॉफ्टवेयर भी होता है। जिसे आप अपने लैपटॉप यहां पर डेक्सटॉप में उपयोग करके ऑनलाइन ट्रेडिंग कर पाओगे एंजल ब्रोकिंग को अब एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड के नाम से भी जाना जा रहा है।

एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन को सन 1987 में शुरू किया गया था और महाराष्ट्र मुंबई में इसका हेड क्वार्टर करता है योग्य फाइनेंस सर्विस प्रदान करने वाली एक पब्लिक कंपनी होती है।और यह full-service एक्सचेंज स्टाफ है। जो कि कम ब्रोकरेज शुल्क के साथ में कस्टमर्स को रिसर्च एवं टिप्स की सुविधा भी प्रदान करती है। इसी वजह से यह ट्रेडिंग के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी प्लेटफार्म माना जाता है। और एंजेल ब्रोकिंग एप्लीकेशन भारत की सबसे बड़ी चौथी नंबर वाली स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है। और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एक्टिव क्लाइंट के मामले में यह चौथी नंबर वाली सबसे बड़ी ब्रेकिंग कंपनी है।

एवं इसकी जून 2020 में बाजार हिस्सेदारी 6.3 प्रतिशत थी।एवं वही जीरोधा ब्रोकिंग की लगभग 16% हिस्सेदारी रही थी। साथियों एंजेल ब्रोकिंग के पास में 21.5 लाख से भी ज्यादा एक्टिव क्लाइंट मौजूद है। और इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल ट्रेडिंग करने के लिए करते हैं। और इसी के साथ यह कंपनी क्लाइंट के 13254 करोड़ रुपए में ज्यादा संभालती है। एंजेल ब्रोकिंग के 11500 से भी ज्यादा सब ब्रोकर एवं सारे भारत के अंदर 900 से भी ज्यादा आउटलेट उपलब्ध हैं।इससे एक बात काफी अच्छी तरीके से समझ आ जाती है। कि यह प्लेटफार्म बहुत ही भरोसेमंद एवं सुरक्षित है।

एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन की क्या क्या सेवाएं होती हैं ?

दोस्तों एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन अपने ग्राहकों को ऐसी बहुत सी सुविधा देता है। इसकी वजह से इसके काफी ज्यादा एक्टिव यूज़र हैं। यह आप भी उन सुविधाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी लेना चाहते हैं। तो पोस्ट को आगे तक पढ़े।

• स्टॉक ब्रोकर

• इक्विटी ट्रेडिंग

• कमोडिटी ट्रेडिंग

• करंसी ट्रेडिंग

• पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विस

• म्यूच्यूअल फंड

• लाइफ इंश्योरेंस

• हेल्थ इंश्योरेंस

• आईपीओ

• एसआईपी

• इन्वेस्टमेंट एडवाइजरी

• डिपॉजिटरी सर्विस

साथियों इन सभी चीजों को पढ़ने के बाद आपके मन में एक सवाल तो जरूर आया होगा। कि आखिरकार एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन का ओनर या फिर मालिक कौन होगा ? तो हम आपको या फिर बता दें कि इसके मालिक MD Dinesh Thakkar है। जो के चेयरमैन के साथ-साथ Managing Director भी है। और इनका स्टॉक ब्रोकिंग के चित्र में काफी बड़ा नाम है। एवं यह अपने जीवन के सबसे सफल इंसान भी हैं।

एंजल ब्रोकिंग में अकाउंट कैसे बनाते हैं ?

वैसे एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन के अंदर अकाउंट बनाना इतना कठिन भी नहीं होता है। आप यह काम बहुत ही आसन तरीके से कर सकते हो इसके लिए यानी कि इसके अंदर अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।आप भी एंजल ब्रोकिंग के अंदर अकाउंट बनाना चाहते हैं।तो इसकी जानकारी आगे बताई जा रही है। उसे गौर पूर्वक पढ़ें।

• आधार कार्ड

• पैन कार्ड

• पासपोर्ट साइज फोटो

• बैंक स्टेटमेंट

• बैंक अकाउंट

• हस्ताक्षर

• सेल्फी फोटो

अगर आपके पास यह सभी चीजें उपलब्ध होंगी तो आप एंजल ब्रोकिंग के अंदर बहुत ही आसान एवं सरल से स्टेप में अकाउंट क्रिएट कर पाओगे तो आइए साथ में पूरी की पूरी प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप समझ लेते हैं।

स्टेप 1 : दोस्तों उसके लिए सबसे पहले तो आपको अपने फोन के अंदर एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन को प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना होगा। डाउनलोड हो जाने के बाद आप इसे ओपन करें फिर आपके सामने लैंग्वेज को सिलेक्ट करने का ऑप्शन आता है जिसमें से आपको कोई भी भाषा सिलेक्ट करके प्रोसीड पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 2 : इसके बाद आपको अपना डिमैट अकाउंट खोलना पड़ेगा इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता है।आप बिल्कुल फ्री में अपना डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हो उसके बाद आपको रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर देना है। फिर अगले स्टेप में आपसे बैंक डिटेल के साथ ही कुछ बेसिक जानकारी भी देनी पड़ेगी जैसे की ईमेल आईडी,जन्म की तारीख, पैन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट और आईएफसी कोड भरने के बाद प्रोसीड पर क्लिक कर दें।

स्टेप 3 : फिर आपको कुछ पर्सनल डिटेल्स बनने के लिए पूछा जाता है। जिसके अंदर आपको अपनी एनुअल इनकम, ऑक्यूपेशन, जेंडर, मैरिटल स्टेटस एवं पिता का नाम यह सभी चीजें भरने के बाद आपको प्रोसीड पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 4 : दोस्तों यह सबसे आखरी स्टेप है। इसे स्टेप के अंदर आपको अपने कुछ डाक्यूमेंट्स अपलोड करने पड़ते हैं। जिंदगी एक सेल्फी, बैंक स्टेटमेंट, पेन फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करने पड़ते हैं। और फिर आप इन डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के बाद में अपलोड कर सकती हो अपलोड हो जाने के बाद आप प्रोसीड पर क्लिक कर देना है।

तो दोस्तों इन सभी स्टेप्स को कंप्लीट करने के बाद आपका एंजल ब्रोकिंग एप्लीकेशन के अंदर फाइनली अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

एंजल ब्रोकिंग ब्रोकरेज शुल्क कितना लगता है ?

साथियों अब हम आपको एंजल ब्रोकिंग ब्रोकरेज शंकर के बारे में बताएंगे डीमैट खाता खोलने एवं एंजल ब्रोकिंग खाता खोलने में कितना लगता है। सभी प्रक्रिया आपको बारीकी से समझ आ जाएगी तो आइए जान लेते हैं।

• एंजल ब्रोकिंग खाता खोलने का चार्ज – 0

• डीमेट अकाउंट खोलने का चार्ज – 0

• ट्रेडिंग खाते का सालाना सरंक्षण शुल्क – 0

• डीमेट अकाउंट का सालाना सरंक्षण शुल्क – 450

आज आपने क्या सीखा ?

साथियों शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे एंजल ब्रोकिंग के बारे में मेरी इस पोस्ट के माध्यम से अब तक सही तो जानकारी नहीं मिल पाई होगी क्योंकि मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको एंजल ब्रोकिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी स्टेप बाई स्टेप माध्यम से देने की पूरी पूरी कोशिश की है। और हमें आशा है कि यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल साबित रहेगी अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया जैसे अन्य प्लेटफार्म पर शेयर करना ना भूले धन्यवाद। Ud

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here