Backup क्या है और Backup का मतलब क्या होता है ? 2022 संपूर्ण जानकारी 

0

Backup क्या है और Backup का मतलब क्या होता है ? 2022 संपूर्ण जानकारी 

Backup क्या है और Backup का मतलब क्या होता है ?

हेलो गाइस कैसे हो आप सब लोग उम्मीद करते हैं आपके घर पर सब अच्छे होंगे आपका हमारे आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर तहे दिल से स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Backup क्या होता है और हमारे लिए Backup का क्या मतलब है और वास्तव में Backup का मतलब होता क्या है इसके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं। Backup क्या है और Backup का क्या मतलब है और Backup कितने प्रकार का होता है और Backup को हिंदी में क्या कहा जाता है इन सारे सवालों का जवाब हम आपको आज की इस पोस्ट में देने वाले हैं।

बस इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहना है अगर आप हमारे साथ अंत तक बने रहते हैं तो हम यहां पर आपको इस बात का भरोसा दिलाते हैं। आप बहुत ही कम समय के अंदर यह जान जाएंगे कि Backup क्या होता है और Backup का मतलब क्या होता है।

कहने का मतलब आप Backup से जुड़ी हुई सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि हम यहां पर आपको जो भी जानकारी बताएंगे। वह बहुत ही ध्यान पूर्वक और विस्तार से बताएंगे ताकि आपको हमारी इस पोस्ट को समझने में कोई भी परेशानी ना हो जाहिर सी बात है अगर आप गूगल पर सर्च करते हुए हमारी इस पोस्ट तक पहुंचे हैं। तो आप लोगों को जरूर यह जानने की इच्छा होगी कि Backup क्या होता है और इसका मतलब क्या होता है।

Backup क्या है और इसका मतलब क्या है ?

अगर आपके मन में Backup से जुड़े हुए कई सारे सवाल चल रहे हैं तो हम आपके सवालों का सलूशन यहां पर लेकर आए हैं। अगर आपको पहले से ही ऐसे ही किसी पोस्ट की तलाश थी जहां पर आप को Backup क्या है इसके बारे में पता चल सके तो दोस्तों अब आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप लोग बिल्कुल सही जगह पर आ चुकी हैं और इस पोस्ट के जरिए आप जान सकते हैं कि Backup क्या है और इसका मतलब क्या होता है।

Backup को हिंदी में क्या कहा जाता है ?

आप में से ऐसे कई सारे लोग हैं जिनके मन में यह जानने की इच्छा है कि Backup क्या है और Backup को हिंदी में क्या कहा जाता है तो दोस्तों इसका मतलब होता है। तथा इसका अर्थ सुरक्षित करना या पहले से ही किसी चीज की तैयारी करना जी हां दोस्तों अगर आप Backup ले लेते हैं। और Backup लेने के बाद अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करते हैं तो आप के बैक अप में सारा का सारा डाटा बचा रहता है और आप इसी के जरिए अपनी सभी जरूरी चीजों को अपने फोन में रख सकते हैं। चाहे आपका मोबाइल रीसेट हो या ना हो।

Backup का सीधा सा मतलब यह होता है किसी फाइल का एक या एक से अधिक फाइल्स में कॉपी करना होता है जिन्हें की एक अल्टरनेटिव के हिसाब से बना कर तैयार किया जाता है। ताकि अगर कभी भी ओरिजिनल डाटा लॉस्ट हो जाता है या कॉर्पोरेट हो जाता है तब हम Backup किए हुए फाइल से ओरिजिनल डाटा को फिर से रिकवर कर सकते हैं। जी हां दोस्तों आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं और ओरिजिनल डाटा को Backup के जरिए फिर से रिकवर किया जा सकता है।

बेकअप का मतलब क्या होता है ?

जैसे मान लेते हैं हमने मोबाइल या कंप्यूटर पर एक अच्छा सा फोटो या फिर वीडियो बनाया है और ऐसे मेमोरी में सेव कर रखा है अब कुछ ही दिनों बाद मेमोरी खराब हो गई। जिससे हमारा फोटो या फिर वीडियो भी खराब हो जाता है इसलिए इससे बचने के लिए Backup सिस्टम का प्रयोग आप कर सकते हैं। और Backup सिस्टम को इसी वजह से बनाकर तैयार किया गया है। आप लोग एक ही फाइल को कई अलग-अलग जगह पर सेव करके रख सकते हैं ताकि एक जगह फाइल करप्ट हो जाति है तो दूसरी जगह से आप उस फाइल को दोबारा से रिकवर कर सकें।

Top 5 Paisa kamane wale application 2022

Backup और कॉपी में क्या अंतर होता है ?

बात करें मेकअप की तो ब्रेकअप हो मैं किसी डाटा को एंक्रिप्ट करके सुरक्षित जगह पर स्टोर करके रख दिया जाता है ताकि जरूरत आने पर इससे ओरिजिनल डाटा को रिकवर कर सकें। इसे आप ओपन या एडिटिंग नहीं कर सकते हैं जब कॉपी की बात करें तो कॉपी करने का मतलब सीधा सा होता है। किसी भी फाइल या फोल्डर डाटा की सेम एक और प्रतिलिपि बनाकर तैयार की गई हो कॉपी करने के बाद पुराने सोर्स से कोई मतलब नहीं नहीं रहता है। जो कि एकदम सिक्योर भी नहीं होता है क्योंकि आप इसे एडिट करके इसमें स्टोर डाटा को बदल भी सकते हैं

http://Battery backup कैसे बढ़ाए बेस्ट तरीका 2022

Backup को हिंदी में क्या कहा जाता है ?

हिंदी में Backup को कहा जाता है जिसका अर्थ होता है सुरक्षित करना या फिर पहले से ही किसी चीज की जानकारी करना डाटा का Backup हमारे लिए क्यों जरूरी है इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं। कि मान लेते हैं आपने घंटा समय व्यतीत कर के एक्शन पर कोई डेटाबेस बनाया या फोटो शॉप पर कोई अच्छी सी पिक्चर बना कर तैयार की और सेव कर के रख दिया। लेकिन बाद में किसी कारण की वजह से फाइल खराब हो जाती है या फिर डिलीट हो जाती है। तो आपकी सारी की सारी मेहनत बेकार हो जाएगी लेकिन यदि आपने इसका Backup ले रखा होगा तो आप इस फाइल को फिर से रिकवर कर सकते हैं।

Backup कितने दिन में लेना चाहिए ?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका डाटा किस प्रकार का है यदि आपका डाटा अत्यंत महत्वपूर्ण होता है और दिल्ली उसमें चेंज होते रहते हैं तो उसका Backup रोज लेना चाहिए। और यदि आपका डाटा इतना महत्वपूर्ण नहीं है और कभी-कभी चयनित किए जाते हैं तो आप इसका हफ्ते में या फिर महीने में Backup ले सकते हैं।

जैसे मान के चलते हैं बैंकों का डिटेल इतना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है उसका Backup हरदेनिया दिन में कई बार होता रहता है और कई कई अलग सरवर पर सेव कर दिया जाता है।

Backup के कितने प्रकार के होते हैं?

Full Backup

Incremental Backup

Differential Backup

Mirror Backup

Full PC Backup

Local Backup

Offsite Backup

Online Backup

Remote Backup

Cloud Backup

FTP Backup

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल Backup क्या होता है और इसका मतलब क्या होता है यह समझ में आया होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप इसे शेयर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here