दुनिया के सबसे ज्यादा पैसे वाले देश कौन से हैं ? 2022

0
894

दुनिया के सबसे ज्यादा पैसे वाले देश कौन से हैं ? 2022

नमस्कार मित्रों आज के इस नए आर्टिकल में आपका स्वागत है। दोस्तों आज हम आपको दुनिया के सबसे ज्यादा पैसे वाले देशों के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको बता दें वर्तमान में हुई रिसर्च एवं सर्वे के मुताबिक पूरे संसार में 195 देश हैं और इन सभी को आधिकारिक रूप से स्वतंत्र देशों के रूप में मान्यता भी मिली है। पूरी दुनिया के अंदर सात महाद्वीप हैं। और इन्हें 195 देशों में विभाजित भी कर दिया गया है। दोस्तों इनमें से बहुत से देशों के बारे में आपको मालूम ही होगा जो देश अपने आप में ही समृद्ध एवं शक्तिशाली देश बन चुके हैं। अगर सही बात कहे तो सारे के सारे देश इतने समृद्धि एवं शक्तिशाली नहीं है।

इसी वजह से आज की पोस्ट के अंदर हम आपको जीटीपी ( GDP ) के मुताबिक हम आपको दुनिया के सबसे अमीर देशों के बारे में बताने वाले हैं। दोस्तों आपके एक खुशखबरी है किस दुनिया के सबसे अमीर टॉप 10 लिस्ट में भारत देश शामिल है इसी वजह से 2022 की सबसे अमीर देशों की लिस्ट को तैयार कर दिया है। दोस्तों जैसे ही यह लिस्ट जारी हुई तो इसे देखकर सभी लोग एकदम शौक हो गई क्योंकि इस लिस्ट के अंदर वह देश भी मौजूद है। जिन्होंने पहले कभी भी अमीर देशों की लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना पाई थी। आपके मन में एक सवाल तो जरूर उठता होगा आखिरकार अमीर देशों की सूची को तैयार कैसे करते हैं। दोस्तों आज किस टाइम पर टॉप 10 जो सबसे ज्यादा पैसे वाले देश हैं।

वह लगभग 68% सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी में योगदान करते हैं। और इसे घरेलू उत्पाद जी टीवी की प्रक्रिया के लिए बहुत सारे क्षेत्रों को भी परखा है मगर फिर भी हम आपको यहां पर बताना चाहेंगे कि सबसे ज्यादा पैसे वाले देशों की सूची को तैयार करने में देश की अर्थव्यवस्था एवं प्रत्येक व्यक्ति की निगम और बिजनेस तथा प्रॉपर्टी, विदेशों में खरीदी गई प्रॉपर्टी आदि चीजों को शामिल करते हैं। और इसी प्रकार सबसे ज्यादा पैसे वाले या नहीं के अमीर देशों की लिस्ट बनाई जाती है। ध्यान दें यह पूरी जानकारी केवल जीडीपी के आधार पर ही तैयार की गई है। तो चलिए यहां पर ज्यादा टाइम ना लगाते हुए दुनिया के सबसे अमीर देशों के बारे में जान लेते हैं।

(1) संयुक्त राज्य अमेरिका

दोस्तों top 10 अमीर देशों की लिस्ट में अमेरिका सबसे पहले नंबर पर आता है। और अमेरिका की वॉशिंगटन डीसी राजधानी है। शायद आप मुझसे कुछ लोगों को पहले से ही पता हो कि अमेरिका संसार का सबसे बड़ा अमीर देश एवं दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था मानी जाती है। और यह संसार की सबसे बड़ी शक्ति भी है। एवं यह संसार में देशों को कमांड भी करती है। अमेरिका दुनिया पर बहुत ही पहली वक्त से राज करता रहा है। मगर दोस्तों अब अमेरिका की जीडीपी में बहुत ही ज्यादा कमी देखने को मिली है। और इसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि अपने आप को बड़ा दिखाना और अमेरिका शुरू से ही हथियारों का परीक्षण करने के दौरान दुनिया में अपना खौफ जमाने का प्रयास करता है।

और दुनिया के अलग-अलग देशों में सैन्य बल तैनात करके दरिया में अपना पहुंचाने की दबदबा कायम रखने की कोशिश में लगा रहता है। मगर यह तो आज के टाइम पर असंभव है दोस्तों अमेरिका सबसे एडवांस एड्रेस है। अरे सारे संसार के अंदर यारों का व्यापार भी करता है। और इस देश के पास कुछ ऐसे हत्यारे भी उपलब्ध हैं। जो कि किसी भी देश को एक ही पल में तबाह कर सकते हैं। आपको बोला था अमेरिका आज के इस टाइम पर 22 trillion US dollar के साथ जीडीपी के मामले में संसार का सबसे बड़ा देश भी बना है।

(2) चीन

दोस्तों टॉप 10 अमीर देशों की लिस्ट मैं चीन दूसरे नंबर पर आता है। साथिया चीन की राजधानी बीजिंग है। और चाइना संसार के अंदर सबसे ज्यादा व्यापार करता है। दोस्तों एक रिपोर्ट के मुताबिक पता चला है। कि चाइना की अर्थव्यवस्था पिछले 20 सालों में 17 गुना तक बढ़ चुकी है। और उस वक्त 2000 में चीन की जीडीपी मात्र 7 ट्रिलियन डॉलर थी। और चीन ने भी बड़े देशों के बाजारों में अपना एक स्थान बना लिया है। आपको जानकर हैरानी होगी भारत के बाजारों में 70% मोबाइल चाइना के ही मिलते हैं। दोस्तों भारत में कोई त्यौहार होता है तो उसके द्वारा चीनी आइटम को सबसे ज्यादा खरीदते हैं।

वैसे तो अब चीन की आत्माओं को बहुत ही कम खरीदा जा रहा है। चाइना एक ऐसा देश है। जो कि छोटे-मोटे देश को डराता और धमकाता है। एवं उन पर अपना अधिकार कर लेता है। दुनिया में जितने भी देश है। उनके साथ किसी न किसी वजह से करता रहता है। कुछ बड़े एक्सपर्ट लोग यह भी कह रहे हैं। कि 2028 तक चाइना देश अमेरिका को पीछे छोड़ कर दुनिया का सबसे बड़ा अमीर देश भी बन सकता है। आपको बता दें आज के समय में चाइना की टोटल जीडीपी 16.862 trillion US dollar हो चुकी है।

(3) जापान

दोस्तों इस लिस्ट के अंदर तीसरे नंबर पर जापान देश भी शामिल है। जापान देश की राजधानी टोक्यो है। जापान दुनिया की सबसे बड़ी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी देशों की लिस्ट में भी आता है। इसकी मुख्य वजह यह भी है। कि जापान के लोगों की पढ़ाई का स्तर 100% है कहने का मतलब है वहां पर हर एक vyakti इंटेलिजेंट है। यानी कि पढ़ने लिखने वाला है। जापान G7 एवं g20 का सदस्य है। आपको बताना जी टीवी के अंदर काफी तेजी से उतार-चढ़ाव भी होते रहते हैं। इसकी मुख्य वजह जापान की स्टॉक एक्सचेंज दुनिया के सबसे बड़ी तीसरी स्टॉक एक्सचेंज है। और जापान संसार का चौथे नंबर वाला सबसे बड़ा निर्यातक देश माना जाता है।

और जापान के पास में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मुद्रा भंडार भी उपलब्ध है। जिसकी कीमत लगभग 1.3 trillion us dollar है। और जापान की जीडीपी में सबसे बड़ा क्रैश तब देखने को मिला जब अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा सिटी परमाणु बम गिरा दिया था जिसके कारण पूरा हिरोशिमा शहर जलकर खाक हो गया आपको जानकर हैरानी होगी शायद आप मेरे से कुछ लोग यह जानते ही होंगे कि उस परमाणु बंब की निशानी यानी कि उसका साइड इफेक्ट अभी भी उस जगह पर देखने के लिए मिल जाता है। आज किस टाइम पर जापान 5.338 ट्रिलियन डॉलर के साथ दुनिया की तीसरे नंबर वाली सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुकी है।

(4) जर्मनी

दोस्तों जर्मनी चौथे नंबर पर आता है। दुनिया के सबसे अमीर लिस्ट में | और इस देश की राजधानी बर्लिन है। दोस्तों घरेलू उत्पाद पर जर्मनी की जीडीपी 70% निर्भर होती है। और 2016 में जर्मनी ने 310 billion American Dollar का सामना करके एक्सपोर्ट करने वाली दुनिया की सबसे अधिक लोकप्रिय एक्सपर्ट करने वाले देशों के लिस्ट में मिल चुका है। 2019 में 18010 अरब डॉलर की वस्तुओं को एक्सपोर्ट करने के दौरान सबसे आदि व्यापार करने वाले देशों में से एक बन गया था। और उनमें साधनों के मुताबिक जर्मनी प्रतिनिधि डीपी को आ गए पढ़ा रही है। जिसमें मशीनरी, रासायनिक सामान एवं इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, विद्युत उपकरण, परिवहन उपकरण, बुनियादी धातु, खाद उत्पाद एव रबर तथा प्लास्टिक आदि शामिल है। दोस्तों जर्मनी में बहुत सही एक्सपेरिमेंट भी होते रहते हैं। और इस देश के अंदर पढ़ाई को सबसे ज्यादा महत्व देते हैं। एवं जर्मनी की आज के इस टाइम पर टोटल जीडीपी 4.554 trillion US dollar तक पहुंच गई है।

(5) ब्रिटेन

दोस्तों ब्रिटेन भी इस देश की लिस्ट में शामिल है ब्रिटेन की राजधानी लंदन है। आपको बता दें इस ब्रिटेन देश ने पूरी दुनिया को लूट लिया है। और भारत पर इसने 200 साल तक अपनी हुकूमत भी चलाई है। और दोस्तों यह जाते-जाते भारत को दो टुकड़ों में विभाजित कर गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार 1765 से 1938 तक भारत से लगभग 45 ट्रिलियन यूएस डॉलर की संपत्ति को लूट लेने के बाद ब्रिटेन ले जाया गया और दोस्तों यह संसार का सबसे पहला औद्योगिक क्रैश भी था 19वीं एवं 20 वी शताब्दी में यह दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति भी बन गया था। इसके बाद दोनों विश्वयुद्ध के द्वारा इसका पतन हो गया था। एवं अर्थव्यवस्था फिर से नीचे गिर चुकी थी। इसके अंदर आर्थिक एवं सांस्कृतिक सैन्य और वैज्ञानिक प्रभाव की वजह से एक शक्ति भी बन गई है। और ब्रिटेन के पास परमाणु हथियार भी उपलब्ध हैं। एवं यह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रक्षा बजट पर खर्च करने वाला देश बन गया है। और इसके अंदर ब्रिटेन 34.42 ट्रिलियन यूएस डॉलर के साथ दुनिया की पांचवें सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुकी है।

(6) भारत

आपको बता दें कि टॉप 10 अमीर देशों की लिस्ट में भारत छठवें नंबर पर आता है और भारत देश की राजधानी नई दिल्ली है। और भारत की जो अर्थव्यवस्था है। वह दुनिया में छठ में नंबर की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाती है। और इस लिस्ट में भारत देश दुनिया में सबसे आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। और दोस्तों इसकी मुख्य वजह भारत की जवान आबादी है। भारत की आबादी 60% से भी ज्यादा जवान पाई जाती है।जिसकी उम्र लगभग 35 साल से भी कम होती है। और दोस्तों भारत दुनिया के अंदर छोटी-बड़ी देशों को बहुत ही बड़ी मात्रा में माल सप्लाई करता रहता है।

और भारत एक ऐसा देश है। जो कि छोटे और बड़े सभी प्रकार के देशों के साथ में कंधे से कंधा मिलाकर चलता है।कोरोनावायरस दुनिया के देशों को भारत ने वैक्सीन की सप्लाई भी बहुत ज्यादा की है। वही दुनिया को 75% मसाले केवल भारत के द्वारा ही एक्सपोर्ट किए गए हैं। भारत के अंदर बड़ी-बड़ी उद्योग भी होते रहते हैं। जो कि वर्ल्ड वाइड आइटम को बेचे जाते हैं। एवं भारत के रिश्ते पूरी दुनिया के साथ काफी अच्छे रहे हैं। केवल कुछ ही गिने चुने देशों को छोड़कर और आत्मनिर्भर भारत को लेकर भारत की जनता बहुत ही ज्यादा सीरियस है।

हमारे भारत देश की अर्थव्यवस्था बढ़ने की वजह का कारण आप लोग इस सात से पता लगा सकती हो कि टॉप 20 फास्टेस्ट ग्रोइंग सिटीज इन द वर्ल्ड मैं से 17 शहर सिर्फ भारत के ही हैं। आपको बता दें कुछ इंपोर्ट एवं एक्सपर्ट का विचार है। कि 2050 तक भारत दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति बनकर सामने आएगी और आज के इस टाइम पर 32.50 ट्रिलियन यूएस डॉलर के साथ भारत देश दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुकी है।

(7) फ्रांस

दोस्तों इस लिस्ट के अंदर फ्रांस सातवें नंबर पर आता है और फ्रांस की राजधानी पेरिस फ्रांस की अर्थव्यवस्था दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुकी है। एवं यूरो क्षेत्र के सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी के लगभग पांचवें हिस्से का प्रतिनिधित्व भी कर रही है। वर्तमान समय में देश की अर्थव्यवस्था में सेवाओं का मुख्य योगदान देखने के लिए मिला है। इस क्षेत्र में बनाए जाने वाले सकल घरेलू उत्पाद फ्रांस की अर्थव्यवस्था का एक बहुत ही बड़ा हिस्सा बन गया है। फ्रांस में सबसे अधिक निर्माण की जाने वाली वस्तुए automotive Aerospace एवं रेलवे प्रोडक्ट भी शामिल है। जो के फ्रांस दुनिया के सभी देशों में एक्सपोर्ट भी कर देता है। और फ्रांस के बाहरी व्यापार में मशीनरी एवं परिवहन, उपकरण आटोमोटिव, एयरोस्पेस एवं प्लास्टिक में शामिल है। जो इस देश के 17% जीडीपी का हिस्सा बन गया है। फ्रांस को दुनिया का सबसे विशाल दौरा करने वाला देश भी माना जाता है। जो पर्यटन की अर्थव्यवस्था में एक बहुत ही महत्वपूर्ण देश बन गया है। और आज किस टाइम पर इस देश की अर्थव्यवस्था 3.140 ट्रिलियन यूएस डॉलर तक जा चुकी है।

(8) इटली

दोस्तों दुनिया के सबसे अमीर टॉप टेन लिस्ट में इटली आठवें नंबर पर आता है। और इटली की राजधानी रोम है। आपको पता था इस देश की जीडीपी मात्र $2 ट्रिलियन के बराबर ही है। इटली का 9.7 प्रतिशत बेरोजगारी दर एवं 132 प्रतिशत ऋण का भुगतान भी कर रहा है। और आज के इस टाइम पर इटली अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने में बहुत ज्यादा फायदा कर रहा है। विश्व युद्ध से पहले, इटली मुख्य रूप से एक कृषि अर्थव्यवस्था बन चुका था। एवं कृषि क्षेत्र पर डिपेंड हो गया था। मगर आज के इस टाइम पर मशीनरी और वाहन, खाना और कपड़े, सामान एवं ऐसी बहुत सारी चीजें दुनिया के अन्य देशों में निर्यात होती रहती थी। वैसे तो इटली एक छोटा देश है और भारत के मुकाबले इसकी जनसंख्या बहुत ही कम देखने के लिए मिलती है। इटली दुनिया में सबसे समृद्ध देशों में से एक माना जाता है। और इटली मैं खुद के कई व्यापक स्रोत भी हैं। दोस्तों पर्यटन, कृषि एवं सुदृढ़ बैंकिंग देवस्थान इटली को अपनी आय बढ़ाने में बहुत ज्यादा योगदान प्रदान किया है। इटली 2.272 ट्रिलियन यूएस डॉलर के साथ दुनिया में आठवें स्थान पर आता है।

(9) कनाडा

साथियों सबसे अमीर देशों की लिस्ट में कनाडा नौवें नंबर पर है। और कनाडा देश की राजधानी ओटावा है। एवं इसकी मुद्रा कैनेडियन डॉलर होती है। मगर आपको जानकारी यह हैरानी होगी दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस है। और उसके बाद सबसे बड़ा देश कनाडा को माना जाता है। मगर भारत के मुकाबले कनाडा देश की जनसंख्या बहुत ही कम है। कनाडा अमेरिका देश का पड़ोसी देश है। कनाडा एक बड़ा देश होने के साथ यह पिक्स देश में माना जाता है। कनाडा की अर्थव्यवस्था बहुत ही ज्यादा मजबूत बन चुकी है। दुनिया में जगह-जगह कनाडा की कंपनियां भी उपलब्ध है। और भारत के अंदर भी कनाडा की कुछ कंपनियां मौजूद हैं। और इस कारण से उनका बिजनेस काफी ज्यादा वृद्धि कर रहा है। दोस्तों कनाडा देश को विकसित देशों की गिनती में गिना जाता है। वैसे तो दोस्तों आपने कनाडा देश का नाम बहुत बार सुना ही होगा क्योंकि बहुत से लोग ऐसे हैं। जो कि रोजगार पाने के लिए कनाडा देश में चले जाते हैं। और दोस्तों इस देश की अर्थव्यवस्था 2.182 ट्रिलियन यूएस डॉलर दुनिया में नौवें नंबर पर आती है।

(10) साउथ कोरिया

दोस्तों इस लिस्ट में दसवीं नंबर पर दक्षिण कोरिया आता है। और देश की राजधानी सियोल है। और यह देश दुनिया की 10 वीं नंबर वाली सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। और दोस्तों यह एक अत्यधिक विकसित देश भी कहलाता है। जो नॉमिनल जीडीपी के मुताबिक दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था कहलाती है। साउथ कोरिया बहुत समय से दुनिया के गरीब देशों की लिस्ट में शामिल रहा था। और भ्रष्टाचार के मामले में भी दक्षिण कोरिया की रैंक के सबसे ज्यादा पाई जाती है। इसके बाद इतने धीरे-धीरे विकास की ओर एक कदम रख दिया और फिर देखते ही देखते यह दुनिया की सबसे टॉप लिस्ट में शामिल भी हो गया और कुछ लोगों का यह कहना है। कि साउथ कोरिया के विकास का मुख्य स्रोत इस देश में चलने वाली हान नदी है। और इस ने दक्षिण कोरिया को oeCD के मामले में G20 देशों में भी शामिल कर दिया गया है। और आज के टाइम पर साउथ कोरिया की टोटल जीडीपी 1.9 ट्रिलियन यूएस डॉलर तक पहुंच चुकी है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है दोस्तों आपको दुनिया के सबसे टॉप 10 अमीर देशों के बारे में जानकर बहुत खुशी हुई होगी। जिसके अंदर हमारा भारत देश में शामिल है। अगर आपको यह इंटरेस्टिंग पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे आगे तक भी शेयर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here