Incognito Mode की history कैसे देखें? 2022

0
33500

Incognito Mode की history कैसे देखें? 2022

Incognito Mode की history कैसे देखें? 2022

हेलो नमस्कार दोस्तों आज की इस नई पोस्ट के अंदर आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों आज के इस टाइम पर हर एक स्मार्टफोन यूजर एवं कंप्यूटर यूजर अपने सवालों के जवाब पागल करने के लिए ब्राउज़र का तो इस्तेमाल करता ही होगा कहने का मतलब है आज के इस टाइम पर मिनिमम सारे लोग ही गूगल के ब्राउज़र का उपयोग करते हैं। क्यों दोस्तों उसका इस्तेमाल करना बिल्कुल सरल एवं साधारण और सुरक्षित होता है। और आपको यह भी भलीभांति जानते होंगे।

कि ब्राउज़र में कुछ भी सर्च करते हैं। तो वह ब्राउजर सर्च हिस्ट्री मैं दिखाई देने लगता है। और आप चाहो तो उसे बाद में हटा भी सकते हो मगर कभी-कभी यूजर अपनी प्राइवेसी के लिए ब्राउज़र में Incognito mode का भी उपयोग करते रहते हैं। क्योंकि Incognito mode मैं ब्राउज़र करने पर सर्च किए जाने वाले पेज साइट्स आपके ब्राउज़र के सर्च हिस्ट्री देखने को नहीं मिल पाते हैं। और ना ही सर्च की जाने वाले वेबसाइट आपकी आईपी ऐड्रेस, कुकीज वगैरह को एक्सेस कर पाते हैं।

मगर आप लोग ऐसा सोचते हैं कि Incognito mode मैं ब्राउज़िंग करने पर सर्च हिस्ट्री कहीं पर भी स्टोर नहीं हो पाती है। तो शायद आप लोग बिल्कुल गलत सोचते हैं। आपका कंप्यूटर ऑफर लैपटॉप का उपयोग करके कोई भी आपके Incognito mode मैं सर्च की गई सभी चीजों एवं हिस्ट्री को आसानी से देख सकता है। मगर आप चाहो तो इन्हें हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हो तो आइए दोस्तों आज की पोस्ट के अंदर इस प्रोसेस को बारीकी से जान लेते हैं।

Incognito Mode का इतिहास देखने का तरीका ?

स्टेप 1 : इनकॉग्निटो मॉड की सर्च हिस्ट्री को देखने के लिए आपको अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में कमांड रन करना पड़ता है। इसके लिए सबसे पहले कंप्यूटर में विंडोज और R बटन को एक साथ दबाना पड़ता है। ( Windows + R)

स्टेप 2 : इसके बाद दोस्तों आपके सामने एक पॉप अप विंडो ओपन होकर आ जाता है। जहां पर आपको CMD लिख देना है। और उसके बाद आपको ok पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 3: दोस्तों आपको नई विंडो में कमांड प्रोमोट ब्लैक स्क्रीन खोल कर आ जाता है? जहां पर आपको हिस्ट्री देखने के लिए कुछ कमांड देने पड़ते हैं। वह कमांड निम्नलिखित होते हैं। जैसे कि IPconfig/ displayDNS, ब्लैक स्क्रीन कमांड प्रोमोट के अंदर ipconfig / display DNS लिख देना है। और आपको ऐसे एंटर कर देना है।

स्टेप 4 : इतना करते ही दोस्तो आपको यहां पर यह देखने के लिए मिल जाता है। कि आपने कौन-कौन से वेबसाइट एवं कौन कौन से सॉफ्टवेयर में विजिट किया था?

Incognito mode की हिस्ट्री कैसे डिलीट करें?

दोस्तों अभी तक मैंने आपको यह बताया है। कि आप लोग इनकॉग्निटो मॉड ब्राउजिंग हिस्ट्री कैसे देख सकते हैं। अब मैं आप लोगों को यह बताने वाला हूं। कि आप लोग इन हिस्ट्री को कमांड प्रोमोट द्वारा डिलीट कैसे कर पाएंगे? तो चलिए दोस्तों इस प्रोसेस को जान लेते हैं।

स्टेप 1 : सबसे पहले तो दोस्तों जैसे हमने आपके ऊपर स्टेटस बताएं आपको उन्हें फिर से फॉलो कर लेना है। और दोबारा कमांड प्रोमोट को ओपन कर लेना है।

स्टेप 2: इसके बाद आपको कमांड प्रोमोट मैं IPconfig / flush DNS लिख देना है। और आपको एंटर कर देना है।

इतना काम करने के बाद दोस्तों आपकी कंप्यूटर की हिस्ट्री और गूगल की हिस्ट्री सॉफ्ट पूर्वक DNS resolver catch फ्लश हो जाती है। कहने का मतलब है मिट जाती है।

👉 best-video-calling-apps-for-android-mobile

Smartphone मैं क्रोम ब्राउज़र की history देख कर डिलीट कैसे करें?

स्टेप 1 : दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपके स्मार्टफोन में ब्राउजर हिस्ट्री देखने के लिए गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है। और आपको राइट साइड में तीन डॉट एक आइकन देखने के लिए मिलता है। उस पर आपको क्लिक कर देना है।

स्टेप 2 : इसके बाद दोस्तों आपको यहां पर एक history का एक ऑप्शन देखने के लिए मिल जाता है। उस पर आपको क्लिक कर देना है।

स्टेप 3: अब दोस्तों अपने यहां पर जिस भी वेबसाइट के अंदर विजिट होगा वह सभी हिस्ट्री आपको यहां पर देखने के लिए मिल जाती है। और उसे आप लोग साइट मैं दिए जाने वाले cut के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उसे हमेशा हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हो।

किसी दूसरे का browser history कैसे चेक करें?

दोस्तों अब मैं आपको एक कमाल की ट्रिक बताने जा रहा हूं और उसे ट्रिक के बारे में जानकारी आपको भी बहुत ज्यादा खुशी होगी दोस्तों मैं आपको बताऊंगा कि आप लोग किसी भी दूसरे व्यक्ति के ब्राउजर हिस्ट्री को अपने मोबाइल के अंदर कैसे चेक कर सकते हो दोस्तों उसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की कोई भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी इसके लिए सबसे पहले आप जिस यूजर की हिस्ट्री को देखना चाहते हैं। उसकी ईमेल आईडी को अपने मोबाइल के अंदर लॉगिन कर लेना होगा लॉग इन करने के बाद आपको इसी प्रोसेस को जो कि आपने अभी-अभी ऊपर फॉलो किया है। फिर से आपको फॉलो कर लेना है। तो साथियों कुछ इस प्रकार आप लोग किसी दूसरे व्यक्ति की भी ब्राउजर हिस्ट्री को देख सकते हो।

ब्राउज़र के अंदर Incognito mode क्या होता है?

दोस्तों आपने सब कुछ तो जान लिया है लेकिन कहीं ना कहीं आपके मन में एक सवाल तो फिर भी होगा कि आखिरकार इनकॉग्निटो मॉड क्या होता है। तो दोस्तों हम आपको यहां पर बता दें इनकॉग्निटो यानी कि private browsing Incognito mode मैं विजिट यह जाने वाले वेबसाइट हमारे IP address एवं इसी के साथ cookies को access नहीं कर सकते हैं। तो सच में दोस्तों यह यूजर के लिए बहुत ही कमाल का फीचर है।

👉 Top 5 best earning application

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज भी इस पोस्ट के अंदर हमने आपको बताया है। कि आप लोग Incognito Mode की हिस्ट्री कैसे देख सकते हैं। और हमें आशा है कि आप को हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद काफी कुछ नया सीखने के लिए मिला होगा. अगर आपको हमारी इस पोस्ट से थोड़ा सा भी लाभ हुआ हो तो आप इसे आगे तक भी शेयर कर सकते हैं। आप अपना कीमती समय निकालकर हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आए इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here