वेबसाइट को पॉपुलर बनाने के लिए बेस्ट 8 तरीके ?

वेबसाइट को पॉपुलर बनाने के लिए बेस्ट 8 तरीके ?

क्या आप भी अपनी वेबसाइट को फेमस करना चाहते हैं, यदि हां, तो यह जानकारी तुम्हारे लिए है। आज हम इस आर्टिकल के अंदर आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार अपनी वेबसाइट को फेमस कर सकते हैं। तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा और हर बात को ध्यान पूर्वक समझना होगा। तो चलिए स्टार्टिंग करते हैं-

दोस्तों आज के वक्त में ब्लॉगिंग स्टार्ट करने वाले हर ब्लॉगर के मन में यह प्रश्न अवश्य आता है कि वह अपने ब्लॉग को थोड़े ही समय में सफल और फेमस कैसे करें। क्योंकि दोस्तों जैसा कि हम को पता है कि अब ब्लॉगिंग में कंपटीशन बहुत हो गया है और लगातार होता जा रहा है। इसीलिए हर कोई ब्लॉगर चाहता है कि वह कम समय में जल्दी से जल्दी सफल बन जाए। और अपने ब्लॉग को फेमस कर ले। तो दोस्तों आपको अपने ब्लॉग को सक्सेसफुल तथा फेमस बनाने के लिए हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों का इस्तेमाल करना है।

वेबसाइट को सक्सेसफुल फेमस बनाने के तरीके ?

दोस्तों हम आपको यहां पर जो जानकारी दें आप उसे ध्यान पूर्वक समझे और इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद उसका अनुसरण करें। तो आप की वेबसाइट बहुत जल्दी सक्सेसफुल और फेमस हो जाएगी। तो चलिए दोस्तों इन महत्वपूर्ण बिंदुओं को शुरू करते हैं-

1. कुछ नया और अलग लिखें-?

दोस्तों क्या तुमको पता है कि अधिकतर लोग ब्लॉगिंग में असफल क्यों हो जाते हैं? क्योंकि वह अपने आर्टिकल दूसरों की कॉपी करके लिखते हैं। जी हां दोस्तों, ऐसे आर्टिकल लिखते हैं जो अन्य ब्लॉगर्स द्वारा पहले से ही लिखे होते हैं। यदि तुम भी ऐसे ही आर्टिकल लिखोगे तो तुम भी अपने ब्लॉग में कभी सफल नहीं हो पाओगे। इसलिए तुमको अपना आर्टिकल सबसे अलग लिखना है और उसमें कुछ नया लिखना है।

2.अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाएं ?

दोस्तों तुमको अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल तरीके से बनाना है। जिससे आपके ब्लॉग पर विजिटर आए और वह आपके ब्लॉग को प्रोफेशनल देखकर उस पर भरोसा करें और वहां पर आर्टिकल पढ़े। इसलिए दोस्तों तुमको अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाना है । क्योंकि जब तुम्हारा ब्लॉग प्रोफेशनल देखेगा तो जो विजिटर आपके ब्लॉग पर आएंगे उनको आपके ब्लॉग पर भरोसा हो जाएगा कि यह ब्लॉग उनके लिए बहुत बढ़िया है। और इसमें लिखे गए आर्टिकल वास्तव में ही जानने योग्य हैं।

3. एक ब्रांड के साथ ब्लॉग स्टार्ट करें ?

दोस्तों यदि तुम कम समय में अपने ब्लॉगिंग को सफल बनाना चाहते हैं तो आपको यह ब्लॉगिंग संपूर्ण तैयारी के साथ शुरू करना होगा ‌ इसके लिए तुमको अच्छी जानकारी प्राप्त करनी होगी। जब तुमको ब्लॉगिंग की शुरुआती जानकारी हो जाएगी तो यह जानकारी आपकी आर्टिकल लिखने में सहायता करेगी।

दोस्तों ब्लॉगिंग के क्षेत्र में यदि आप जानना चाहते हैं तो आपको पहले उन सारी चीजों को कवर करना है जो कि इस ब्लॉग की शुरुआत करती हैं‌। यदि दोस्तों आप बिना जानकारी के इस ब्लॉगिंग की स्टार्टिंग कर देंगे तो आप इसमें कुछ नहीं कर पाएंगे। क्योंकि दोस्तों वह कहते हैं न, काला अक्षर भैंस बराबर। तो इसीलिए दोस्तों आपको संपूर्ण तैयारी करने पर ही ब्लॉगिंग को शुरू करना है।

4. ब्लॉग के लिए यूट्यूब चैनल बनाएं ?

दोस्तों वर्तमान समय में लोग टेक्स्ट कंटेंट की जगह वीडियो कंटेंट देखना ज्यादा पसंद करते हैं। इसीलिए आपको ब्लॉग के साथ-साथ एक ब्लॉग चैनल भी बनाना चाहिए और उस पर तुम ब्लॉग के आर्टिकल्स के बारे में वीडियो के द्वारा समझा सकते हैं। कहने का मतलब है कि जो आप ब्लॉक बनाकर आर्टिकल लिखकर गूगल पर डाल देते हैं तो दोस्तों आपको वैसा ही यूट्यूब चैनल बनाकर करना है। बस आपको इसमें वीडियो बनानी होती है। आप जैसे भी आर्टिकल लिखते हैं वैसी ही वीडियो बनाकर आप अपने चैनल पर डालें। तथा अपने ब्लॉग पोस्ट की लिंक अपने यूट्यूब की डिस्क्रिप्शन में लगा दें

5. सोशल मीडिया का प्रयोग करें ?

दोस्तों यदि तुम वास्तव में ही अपने ब्लॉग को थोड़े ही समय में सफल और फेमस बनाना चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया का उपयोग करना होगा। आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहें और नए नए व्यक्तियों से जुड़ते रहे। उन्हें अपने ब्लॉग के बारे में बताएं, ताकि वह भी आपके विजिटर बन जाएं और आपकी वेबसाइट पर आकर आपके आर्टिकल्स पढ़ें। इससे आप दोनों को ही फायदा होगा, आपके विजिटर को कहीं जाना नहीं होगा। और जब बे तुम्हारे ब्लॉग पर आर्टिकल पढ़ेंगे तो तुमको इनकम होगी।
दोस्तो आप फेसबुक पेज, टि्वटर, व्हाट्सएप इन सब का उपयोग करें।

6. अन्य ब्लॉकर्स के साथ जुड़ें-

आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आप केवल और केवल अपनी ऑडियंस अर्थात अपने विजिटर्स तक ही सीमित ना रहें, बल्कि आपको अपने जैसे अन्य ब्लॉगर के साथ भी जुड़ना है‌ आप उनसे बात करें और देखें कि किस प्रकार से बे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लेकर आते हैं। यह जानें, दोस्तों तुम दूसरों के ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग भी कर सकते हैं। दोस्तों तुमको यहां पर ऐसे कई सारे व्यक्ति मिल जाएंगे जो गेस्ट पोस्टिंग लिखने के बदले आपको डूफॉलो लिंक प्रदान करेंगे। जिससे तुम्हारी ब्लॉग की सर्च इंजन में रैंक बढ़ जाएगी और जब आपका ब्लॉग रैंक करने लगेगा तब आपके आर्टिकल गूगल पर टॉप रैंक में आ जाएंगे और वहां से तुमको ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त होगा।

7. सही समय पर पोस्ट करें-

मित्रों यदि तुम एक डायरी ब्लॉग लिख रहे हैं तो कोई परेशानी की बात नहीं है। क्योंकि यहां आप किसी भी समय पोस्ट लिख सकते हैं, परंतु यदि तुम दूसरों के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको रोजाना पोस्ट डालनी पड़ेगी। मेरा कहने का अर्थ है कि आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा समय तक एक्टिव रहना है और आर्टिकल डालते रहने हैं । वैसे मैं यह तो नहीं कह रहा कि आप चौबीसों घंटे आर्टिकल डालते रहें लेकिन आप 1 दिन में अपने ब्लॉग के लिए कम से कम 3 से 4 चार आर्टिकल डाल सकते हैं। आपको लगातार उसी समय पर रोजाना अपने आर्टिकल को शेयर करना है। अर्थात अपने ब्लॉग पर डाल देना है। इससे क्या होता है, कि जो लोग आपके आर्टिकल को पढ़ते हैं उनको यह पता होता है। कि आपका आर्टिकल किस समय आपके ब्लॉग पर डाल दिया जाता है। और वह उसी समय उसे पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर आ जाते हैं। तो दोस्तों आपको ब्लॉक पोस्ट में टाइमिंग का भी ध्यान रखना है कि आपको पोस्ट कब डालनी है एवं कितने समय बाद डालनी है।

8. सबसे अच्छा और बेहतर लिखें-

दोस्तों अब कई सारे ब्लॉगर्स हो गए हैं और हजारों ब्लॉगर रोजाना ब्लॉग पर आते हैं और ब्लॉगिंग करना शुरू करते हैं। लेकिन ऐसे कम ही ब्लौगर हैं जो सबसे अच्छा और बेहतर आर्टिकल लिखते हैं, क्योंकि दोस्तों एक बहुत अच्छा कंटेंट मिलने पर विजिटर बार-बार आपकी वेबसाइट पर आते हैं और इससे तुम्हारी साइट पर बहुत ट्रैफिक आएगा और जब तुम्हारी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आएगा तो तुम्हारी इनकम भी अच्छी हो जाएगी। तो इसलिए आपको अपना आर्टिकल सबसे अच्छा और बेहतर लिखना होगा।

तो दोस्तों अब आप अच्छी तरह से समझ चुके होंगे, वेबसाइट को फेमस बनाने के 8 तरीके। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप तथा इनके अलावा अन्य सभी प्लेटफार्म पर भी शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment