Web Browser क्या है और यह किस प्रकार काम करता है ?

0

Web Browser क्या है और यह किस प्रकार काम करता है ? 2022

Web Browser क्या है और यह किस प्रकार काम करता है ?

Web Browser क्या है और यह किस प्रकार काम करता है ? हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज हम इस पोस्ट में आप लोगों को बताएंगे वेब ब्राउज़र के बारे में जी हां दोस्तों आप में से ऐसे कई सारे लोग हैं जो यह सोचते रहते हैं। कि Web Browser क्या होता है और यह किस तरीके से काम करता है वेब ब्राउज़र इंटरनेट को उपयोगी बनाने का एक महत्वपूर्ण साधन है। वर्तमान समय में मनुष्य ने तकनीकी क्षेत्र में काफी ज्यादा बड़ोतरी है आज हमें जो भी जानकारी प्राप्त करनी होती है हम तुरंत इंटरनेट के द्वारा उसे प्राप्त कर लेते हैं। और इस तरह इंटरनेट हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण बन चुका है जिसके माध्यम से हम इंटरनेट पर कोई भी किसी भी प्रकार की चीज के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

लेकिन क्या आप सब लोग जानते हैं केवल इंटरनेट के होने से ही हम सारी जानकारी को प्राप्त नहीं कर सकते हैं Internet से जुड़ने के लिए एक माध्यम की आवश्यकता पड़ती है। और इसी महत्वपूर्ण माध्यम को Web Browser कहा जाता है Web Browser वह जरिया होता है जिसकी सहायता से हम इंटरनेट से किसी भी जानकारी को कुछ ही सेकंड में प्राप्त कर सकते हैं। यह एक ऐसा प्रोग्राम होता है जो हमें इंटरनेट से कनेक्ट करके रखता है बेब ब्राउज़र वह जरिया है जिसकी मदद से हम कभी भी कहीं पर भी इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

Web Browser क्या होता है ?

आज के समय में जो मोबाइल लैपटॉप और कंप्यूटर किसी ना किसी सिस्टम का प्रयोग अवश्य करते हैं और इंटरनेट का प्रयोग करने के लिए कई वेब ब्राउज़र का प्रयोग किया जाता है। जैसे कि बात कर ले क्रोम ब्राउज़र की और यूसी ब्राउजर, इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर, फायरफॉक्स ब्राउजर, यूसी ब्राउजर और भी ऐसे कई सारे ब्राउज़र हैं। जिनकी सहायता से हम इंटरनेट से कनेक्ट रहते हैं और जो सूचना हम यहां पर इस समय पढ़ रहे हैं इसको भी हमने एक Web Browser की सहायता से प्राप्त किया है।

आसान भाषा में कहा जाए तो इंटरनेट को और अधिक उपयोगी और सरल बनाने के लिए Web Browser का प्रयोग किया जाता है। आज हम इसी Web Browser से जुड़ी हुई सारी जानकारी को विस्तृत रूप से जानेंगे कि Web Browser क्या होता है और यह किस प्रकार से काम करता है।

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे यह एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होता है जिसकी मदद से हम वेब पर किसी भी जानकारी को खोज सकते हैं। जैसे कि क्रोम, फायर फॉक्स, यूसी ब्राउजर, यह कुछ Web Browser के उदाहरण है Web Browser का मुख्य उद्देश्य होता है कंटेंट को लेकर यूज़र को उपलब्ध कराना जब हम कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए जाते हैं। तो यह वेब पेजेस से जानकारी को इकट्ठा करके हम तक पहुंचाते हैं और हमारे सामने लेकर आते हैं तब जाकर हम अपनी जानकारी को सही तरीके से जान पाते हैं।

Web Browser हमें इंटरनेट पर कहीं भी ले जा सकता है हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर कभी भी किसी भी जानकारी को हासिल कर सकते हैं। यह हमें टैक्स, इमेज वीडियो आदि के रूप में दिखाया जाता है हम अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर या आपके पास लैपटॉप होता है। किसी में भी आसानी से Web Browser को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Web Browser किस प्रकार काम करता है ? 2022

ब्राउज़र अपने कामों को उद्देश्य की पूर्ति के लिए HTTP का प्रयोग करता है जिसकी मदद से वह वेबसाइट में मौजूद डाटा को यूजर तक पहुंचाने का काम करता है। इसकी मुख्य विशेषता इन के आउटपुट के परिणामों को विश्वसनीयता पर निर्भर करता है सामान्य रूप से माना जाए तो यूजर द्वारा उन ब्राउज़र का प्रयोग अधिक मात्रा में किया जाता है। जो यूजर के इनपुट के हिसाब से काम करते हैं यानि कि यूजर के लिए सटीक रिजल्ट लेकर आते हैं। यूजर उन ब्राउज़र का सबसे ज्यादा प्रयोग करते हैं जिनका प्रयोग करना उन्हें सही लगता है ऐसे ब्राउज़र की प्रोग्रामिंग हाई लेवल की होती है जिस वजह से यह सटीक परिणामों को आप तक पहुंचाते हैं।

Web Browser का इतिहास और इसकी शुरुआत कब हुई थी ?

इतना तो आप सब लोग जानते ही हैं आज के समय में हम बहुत ही आसानी से ब्राउज़र का प्रयोग कर लेते हैं लेकिन इसी व्यवहार के इतिहास की अगर बात की जाए तो आपको इसके बारे में कुछ भी नहीं पता होगा। दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता चाहेंगे इस ब्राउज़र को विकसित होने में कई सारे वर्ष लग गए थे। सर्वप्रथम 1990 में Tim Berners Lee के द्वारा बैग ब्राउज़र का निर्माण किया गया था जिसका नाम था वर्ल्ड वाइल्ड बेब जोकि आज के समय में भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। और जो आज के समय के वर्ल्ड वाइड वेब से बिल्कुल अलग था।

उसके बाद Web Browser 1993 में Mosaic browser लांच हुआ जिसे नए ग्राफिकल इंटरफेस और इमेज जोड़ने जैसे फीचर्स के सात बनाकर तैयार किया गया था। और इसके बाद 1994 में Marc Andreessen के द्वारा एक नए Web Browser का निर्माण किया गया Netscape Navigator ब्राउज़र को लांच किया गया।

अब 1995 की बात की जाए तो 1995 में माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर नामक ब्राउज़र को लांच किया था 2003 में एप्पल ने अपना सफारी ब्राउजर लॉन्च किया। 2004 में आकर फायर फॉक्स का आगमन कर दिया गया और इसके बाद 2008 में गूगल ने अपने द्वारा बनाकर क्रोम ब्राउज़र को लांच किया गया। जो कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है यह वर्तमान समय में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला Web Browser है।

👉 Instagram-video-call-par-ek-sath-reels-videos-kaise-dekhe

Web Browser के प्रकार–:

1. Google Chrome –2008 में गूगल द्वारा
2. Mozilla Firefox –2004 में
3. Internet Explorer-1995 में Microsoft
4. Safari –2003 apple
5. Opera –
6. Netscape Navigator –1994
UC Browser, Mosaic, Lynx, Tor Browser, Konqueror आदि।

Web Browser किस प्रकार काम करता है ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर जानकारी में बता ही दिया है कि Web Browser आपको कहीं पर भी ले जा सकता है यह Web Browser दूसरे हिस्सों से जानकारी को इकट्ठा करके लाता है और उसे यूजर की स्क्रीन पर दर्शाता है।

इस ब्राउज़र में जानकारी को ट्रांसफर करने के लिए एचटीटीपी का प्रयोग किया जाता है जिसकी मदद से इसी के द्वारा Web Browser और सर्वर को बताया जाता है। और इसके बारे में जानकारी दी जाती है कि किसी टैक्स, इमेज या फिर वीडियो को वेब पर कैसे Transmit करना है वह ब्राउज़र अपना काम Sequence Way में करता है।

सबसे पहले जब कोई भी यूजर ब्राउज़र पर पहुंचकर कुछ भी एंटर करता है तो ब्राउज़र सीधे वेब सर्वर से कनेक्ट हो जाता है इसके बाद Web Browser वेब सर्वर को HTTP फॉर्मेट में रिक्वेस्ट सेंड करता है। वह सर्विस रिक्वेस्ट को Receive कर लेता है और फिर HTTP फॉर्मेट में ही ब्राउज़र को रिस्पांस दिया जाता है। तब अंत में वेबपेजेस के रूप में Web Browser इस जानकारी को यूजर की स्क्रीन पर दर्शाता है।

सबसे अधिक प्रयोग किए जाने वाले Web Browser। 2022

अब अगर आप जानना चाहते हैं कि सबसे ज्यादा बार प्रयोग किया जाने वाला Web Browser कौन सा है तो हम नीचे आपको इसकी लिस्ट बता रहे हैं। वैसे दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे वेव ब्राउजर एक ही प्रकार काम करते हैं परंतु इनके फीचर्स में थोड़ा बहुत अंतर होता है जिसकी वजह से यह लोगों में बांट दिया जाता है। वर्तमान समय में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाले Web Browser इस प्रकार हैं।

Google Chrome

● UC Browser

● Mozilla Firefox

● Opera

● Safari

● Samsung Internet Browser

दोस्तों हम आपको एक महत्वपूर्ण बात बताना चाहेंगे Web Browser एक वह सॉफ्टवेयर होता है जो यूजर और सरवर के बीच एक ऐसा इंटरफेस प्रदान करता है। जिसकी मदद से हम इंटरनेट के द्वारा सूचना प्राप्त कर लेते हैं यह वेबसाइट पर आधारित रहता है अर्थात यह किसी वेब ऑथर की लिखी हुई सूचनाओं को यूजर तक पहुंचाता है। वर्तमान समय में हम जिस ब्राउज़र का प्रयोग इंटरनेट पर न्यूज़, टीवी या फिर किसी भी टॉपिक से संबंधित जानकारी को प्राप्त करने के लिए करते हैं वह सब हमें इन्हीं ब्राउज़र के माध्यम से संभव कर पाते हैं।

👉 google-drive-kya-hai-ise-use-kaise-karen

अंतिम शब्द

मित्रों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आप लोगों को ब्राउज़र क्या है और इसका इतिहास क्या है इसकी शुरुआत कब हुई थी तथा इसके कितने प्रकार हैं। और यह किस प्रकार से काम करता है इन सब सवालों का जवाब हमने आपको इस पोस्ट में दिया है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप हमारी इस वेबसाइट को विजिट अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here