Website traffic बढ़ाने के आसान तरीके 2022

0

Website traffic बढ़ाने के आसान तरीके 2022

जैसा दोस्तों आपको पता ही होगा आज के स्थान पर हर एक चीज ऑनलाइन होती है। और आज किस टाइम पर हर कोई व्यक्ति अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहता है। और दोस्तों कुछ लोग ऐसे होते हैं। जो कि अपना कोई ब्लॉग या फिर वेबसाइट बना भी लेते हैं। मगर उनकी ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ पाता है। दोस्तों अगर आप की भी खुद की कोई वेबसाइट है। या फिर आपने अभी कोई नया ब्लॉग शुरू किया है। और आप लोग उस पर ट्रैफिक को इनक्रीस करना चाहते हैं। तो आज कि यह पोस्ट स्पेशल आपके लिए हैं।

बस यह समझ लो कि आज किस पोस्ट के अंदर हम आपको एक एक्सपर्ट के जैसे ब्लॉग ट्रेफिक को पढ़ाने के बारे में आसन तरीके देने का पूरा प्रयास करेंगे और दोस्तों वेबसाइट ट्रेफिक बढ़ाने के लिए जिन तरीकों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। उनका हमने खुद भी इस्तेमाल किया है। जिसके द्वारा हमारी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है। अगर आप लोग भी उन्हें स्टेप्स को फॉलो करोगे तो आपका ब्लॉग या फिर वेबसाइट भी काफी अच्छे तरीके से रैंक करेगा। और उस पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा आएगा। तो चलिए साथियों दिनांक टाइम बेस्ट किए हुए आज की इसे इनफॉर्मेटिव एंड इंटरेस्टिंग पोस्ट को स्टार्ट करते हैं।

(1) एक ऑडियंस प्रोफाइल क्रिएट करें यूजर्स के बारे में जानने के लिए

दोस्तों अगर आप लोग अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट कंटेंट बनाने से पहले यह देख लेते हो कि आपकी जो ऑडियंस है। वह क्या खोज रही है? तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण रहता है। इसके लिए आपको निम्न चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे कि आप किस प्रकार के लोगों को अपने कंटेंट दिखाना चाहते हो और आपकी ऑडियंस को कौन सी समस्या आ रही है। जिसे आप हल कर सकें और वक्त किस प्रकार के कंटेंट को खोज रहे हैं। इस बात पर आपको बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा।

(2) अपनी content strategy सेटअप के लिए कीवर्ड रिसर्च जरूर करें

दोस्तों कीवर्ड रिसर्च एक ऐसी चीज होती है। जिसका इस्तेमाल कंटेंट एवं SEO एक्सपर्ट्स के द्वारा होता है। क्योंकि यह आपको उन्हें विशेष प्रकार के शब्दों एवं वाक्यों को सर्च करने में सहायता करता है। जिनका इस्तेमाल यूजर से गूगल एवं अन्य सर्च इंजन में टाइप करते वक्त करते हैं, जिसकी वैसे ही वह उस कंटेंट का पता लगा पाए जिसकी व तलाश में हैं। इसलिए आपको यहां पर यह देखना है। कि आप लोग जिसको करने जा रहे हैं वह कहीं पहले हो तो नहीं चुका है। अगर हो गया है तो आप उनसे थोड़ा यूनीक कंटेंट बना सकते हो इसलिए आपको कुछ ऐसे शब्द या फिर टॉपिक को खोजना है। जिन्हें लोग सर्च करते हैं। इसी के साथ आपको कुछ अच्छे एवं यूनिक चीजों के बारे में जरूर खोजना चाहिए ऐसे में आप लोग अपने कंपीटीटर्स से कुछ सीख सकते हो फिर उसके बाद आप लोगों ने अपना एक बेहतर कंटेंट बनाकर मात दे सकते हो।

(3) एक परफेक्ट एवं यूज़फुल कंटेंट क्रिएट करें

यहां पर सबसे ज्यादा जी यह जरूरी होता है। कि आप लोग जिस कंटेंट पर अपनी वेबसाइट बनाने जा रहे हो तो उसकी क्वालिटी जो है बेहतर होनी चाहिए जिसकी वजह से सर्च इंजन भी उसे प्राथमिकता दे पाय इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट के अंदर अच्छी चीजों को लिखना पड़ेगा आपको ऐसे टॉपिक के ऊपर कंटेंट बनाना पड़ेगा जो लोगों के काम में ज्यादा आए जिसकी वजह से लोगों को उसे पढ़ने में इंटरेस्ट आ सके। और वह आपकी वेबसाइट पर बार-बार विजिट करते रहें ऐसा होने से आपकी वेबसाइट की यूज़र इंगेजमेंट बनी रहती है। यहां पर एक बात और ध्यान देनी है। कि आप लोग जिस ब्लॉग को लिखने जा रही हो तो पहले आपको उसके बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। इसलिए आपको अपने विजिटर को वही चीजें प्रदान करनी है। जिसकी उन्हें जरूरत है। अगर आप ऐसा करते हो तो आप की वेबसाइट पर अधिक से अधिक ट्रैफिक गारंटीड आएगा।

(4) अपने ब्लॉग या फिर कंटेंट को पढ़ने के काबिल बनाएं

हां दोस्तों आप लोग जो कंटेंट या फिर ब्लॉग बनाते हो उसे आपको ऐसा बनाना है. जो कि पढ़ने के काबिल हो और जो आपने लिखा है। वह अच्छे से एवं आसन तरीके से यूजर्स के पास पहुंच पाए और उसे लोग आसानी से रीड कर पाए कहने का मतलब है कि आप जिस कंटेंट के बारे में लिख रहे हैं आपको साफ-साफ एवं अच्छे से लिखना है।जिसे देखते ही लोग आसानी से समझ सके दोस्तों आप हिंदी में या फिर इंग्लिश में भी लिख सकते हो बस लोगों को समझ में आना चाहिए। इसके लिए आप लोग छोटे सेंटेंस एवं पैराग्राफ लिख सकते हो क्योंकि उन्हें पढ़ने में बहुत ज्यादा आसान हो जाती है। और आपको अच्छे फोंट का इस्तेमाल करना है। जिसकी वजह से जो आपने लिखा है उसे यूजर आसानी से समझ सके।

(5) SEO नॉलेज को वेबसाइट में यूज करें

दोस्तों आपको SEO यानी कि सब्जी इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में रिसर्च करनी बहुत जरूरी होती है। क्योंकि जब तक आपका SEO अच्छा नहीं हो तब तक आप लोग अपनी वेबसाइट को रैंक नहीं कर सकती हो अगर आप लोगों से अच्छा कर लेते हो तो आपकी वेबसाइट ट्रेफिक भी बढ़ने लगेगा दोस्तों हम आपको यहां पर वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए युस्ट SEO plugin का इस्तेमाल करने का सुझाव देंग क्योंकि दोस्तों सबसे बेहतर SEO अनुकूल विशेषताएं सबसे ज्यादा प्लगइन है। इसमें आप बिल्कुल फ्री में SEO की विशेषताओं को ले सकते हो और इनकी आपको वेबसाइट पर बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है। और आप लोग इनके इस्तेमाल से अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हो।

UPI क्या होता है।और इसको कैसे उपयोग में लेते हैं?

फिट और स्वस्थ रहने के बेहतरीन टिप्स 2022

E Shram card kaise बनाए 2022?

डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे होते हैं?

(6) अच्छी हैडलाइंस लिखना स्टार्ट करें

दोस्तों आप लोग अपने ब्लॉग के लिए एक परफेक्ट कंटेंट तो लिख लेते हो मगर आप जो हेडलाइंस या फिर टाइटल डालते हो उसे आप लोग अच्छे से नहीं लिखते हो इसलिए आपको यहां पर टाइटल एवं हेडलाइंस ऐसी लिखनी पड़ेगी। जिसकी वजह से अगर कोई व्यक्ति उन हेडलाइंस को पढ़ें तो अपने आप को रोक नहीं सके ध्यान रहे आपको हमेशा ही हैडलाइन अपने आर्टिकल से मिलती-जुलती लगानी चाहिए। ऐसा करने से आपको SEO मैं भी बहुत ज्यादा सहायता मिलेगी. चाहे कोई भी ब्लॉग हो वहां हेडलाइंस के आधार पर ही बेहतर बनता है। जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट पर अधिक से अधिक क्लिक आते हैं। इसलिए आपको अच्छी से अच्छी हैडलाइंस लिखनी पड़ेगी।

(7) पोस्ट में internal linking जरूर करें

दोस्तों आपके जितनी भी पोस्ट या पर आर्टिकल हो उनके अंदर आपको इंटरनल लिंकिंग का इस्तेमाल करना है। ऐसा करने से आपके जो यूजर होंगे कहीं नहीं जाएंगे वह आपकी साइट पर ही बने रहेंगे क्योंकि इंटरनल लिंकिंग के द्वारा आपको बहुत ज्यादा फायदा देने के लिए मिलता है। जब आप लोग अच्छे से अच्छे आर्टिकल लिखना स्टार्ट कर देते हो तो फिर आपको मौजूद ब्लॉग पोस्ट के अंदर अपने आर्टिकल को लिंक जरूर करना चाहिए। और यह बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। एवं यही प्रक्रिया इंटरनल लिंकिंग कहलाती है।

आज आपने क्या सीखा ?

दोस्तों आज की पोस्ट के अंदर हमने आपको वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के बारे में बताया है। इसके लिए हमने आपको कुछ बेस्ट तरीके बताए हैं। जिनका यूज़ करके आप लोग अपनी वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक को बढ़ा सकते हो वैसे तो उनके अलावा और भी तरीके हैं। मगर यह तरीके सबसे ज्यादा कामगार एवं यूज़फुल होते हैं। आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी आप चाहो तो इसे आगे तक भी शेयर कर सकते हो पोस्ट में शुरू से लेकर एंड तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here